ट्रम्प करों और राष्ट्रपति प्रतिरक्षा को लेने के लिए अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ।

वॉशिंगटन: क्या डोनाल्ड ट्रम्प कांग्रेस और न्यूयॉर्क के अभियोजकों को अपने टैक्स रिटर्न और वित्तीय रिकॉर्ड को चालू करने से मना कर सकते हैं? सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को राजनीतिक रूप से आरोपित इस सवाल को उठाया, और यह अवसर का उपयोग राष्ट्रपति प्रतिरक्षा की सीमाओं को बेहतर ढंग से परिभाषित करने के लिए कर सकता है।


उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी द्वारा घर में कैद किए गए हाईकोर्ट के नौ जस्टिस लाइव प्रसारण के लिए उच्च प्रत्याशित सत्र में टेलीफोन द्वारा दोनों पक्षों के वकीलों से सवाल करेंगे।


शुरुआत में, मार्च के अंत में सुनवाई शुरू हुई, अब नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक फैसले को प्रस्तुत करने के लिए न्यायों के लिए समय की अनुमति देने के लिए आयोजित किया जा रहा है, क्योंकि ट्रम्प दूसरा कार्यकाल चाहते हैं।

पूर्व अचल संपत्ति मैग्नेट, जिसने अपने भाग्य का इस्तेमाल अपने 2016 के चुनाव अभियान में एक तर्क के रूप में किया, वह 1970 के दशक में रिचर्ड निक्सन के बाद से पहले अध्यक्ष हैं जिन्होंने अपने कर रिटर्न को जारी करने से इनकार कर दिया - अपने वास्तविक मूल्य और उनके संभावित वित्तीय उलझावों के बारे में अटकलें लगाते हुए।

एक लेखक और शिक्षक, स्टीवन, एक वेबिनार के दौरान कहा, "इन दस्तावेजों में स्पष्ट रूप से कुछ है जो राष्ट्रपति हमें नहीं देखना चाहते हैं।"

2018 में मध्यावधि चुनावों में प्रतिनिधि सभा के नियंत्रण से हटने के बाद से, डेमोक्रेटिक विपक्ष सिर्फ यह जानने के लिए उत्सुक था कि "कुछ" क्या हो सकता है।

2011-2018 की अवधि के लिए ट्रम्प के वित्तीय रिकॉर्ड की मांग करते हुए, कई कांग्रेस समितियों ने ट्रम्प की दीर्घकालीन लेखा फर्म, मज़ारों के साथ-साथ ड्यूश बैंक और कैपिटल वन बैंक को उप-जारी किए हैं।

मैनहट्टन अभियोजक साइरस वेंस, एक डेमोक्रेट, इस बीच, स्टॉर्मी डेनियल्स के रूप में जानी जाने वाली पोर्न अभिनेत्री को अरबपति के साथ एक कथित संपर्क के बारे में अपनी चुप्पी खरीदने के लिए भुगतान की जांच के हिस्से के रूप में मजारों की एक समान मांग की।

ट्रम्प ने तुरंत दस्तावेजों की रिहाई को अवरुद्ध करने के लिए मुकदमा दायर किया।

"वे जो कर रहे हैं वह कानूनी नहीं है," उन्होंने ट्विटर पर कहा, "विच हंट जारी है।"

निचली अदालतों में अपना तर्क खो देने के बाद, ट्रम्प ने देश के सर्वोच्च कानूनी निकाय का रुख किया। नौ-न्याय पैनल में दो रूढ़िवादी ट्रम्प की नियुक्ति के साथ, उच्च न्यायालय ने दाईं ओर एक स्पष्ट मोड़ ले लिया है।

- 'राष्ट्रपति को पीड़ा देने के लिए' -

न्यायमूर्ति विधायी जाँच शक्तियों पर एक भयंकर लड़ाई को उजागर करते हुए न्यायमूर्ति कांग्रेस के उप-सभाओं के लिए मंगलवार के पहले घंटों के वादों को समर्पित करेंगे।

राष्ट्रपति के वकीलों ने अदालत को एक संक्षिप्त जानकारी देते हुए कहा, "विधायक उप्पेना के साथ प्रत्येक सदन की समिति को विधायी उपसेना के साथ अध्यक्ष को पीड़ा पहुंचाना।"

फिर भी इस तरह के अनुरोध कोई नई बात नहीं है, हाउस के वकीलों ने अपने स्वयं के संक्षिप्त में जवाब दिया, जिसमें राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन, एक रिपब्लिकन, और जिमी कार्टर, एक डेमोक्रेट शामिल उदाहरण हैं।

"क्या अभूतपूर्व है," उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति ट्रम्प और सॉलिसिटर जनरल की तर्कों की असाधारण चौड़ाई है जो राष्ट्रपति की कथित शक्ति के बारे में जांच को विफल करने के लिए बनाते हैं।"

केंद्रीय मुद्दे को दरकिनार करने के लिए उच्च न्यायालय को लुभाया जा सकता है। अप्रैल के अंत में, इसने दोनों पक्षों से इस प्रश्न के लिखित में जवाब देने के लिए कहा कि क्या मामला राजनीतिक था और प्रकृति में कानूनी नहीं है। यदि पूर्व सत्य है, तो जस्टिस एक पोज़िशन लिए बिना फ़ाइल को बंद कर सकता है।

"नहीं," दोनों पक्षों ने शुक्रवार को कहा, स्पष्ट रूप से उच्च न्यायालय द्वारा संकल्प की उम्मीद है।

Comments

Popular posts from this blog

99 new COVID-19 cases in Chennai, two more deaths l चेन्नई में 399 नए COVID-19 मामले, दो और मौतें

Shivraj government removed 400 contract employees in lockdown. | लॉकडाउन में शिवराज सरकार ने 400 संविदा कर्मचारियों को हटाया

The second phase of return of Indians from abroad will start from May 16